A project of the Santa Clara County Planning Collaborative

A project of the Santa Clara County Planning Collaborative

योजना और ज़ोनिंग शर्तें

मूल्यांकनकर्ता का पार्सल नंबर (एपीएन) CA में प्रत्येक साइट या लॉट को सौंपा गया एक अद्वितीय नंबर.

बिल्डिंग कोड राज्य-स्थापित नियम यह सुनिश्चित करते हैं कि इमारतों को सुरक्षित रूप से बनाया जाता है, जिसमें नलसाजी, बिजली आदि शामिल हैं। शहर अक्सर राज्य कोड में संशोधन करते हैं।

विलेख प्रतिबंध ऐसी शर्तें या नियम जो किसी घर के लिए विलेख में जोड़े जाते हैं।

लॉट कवरेज किसी संपत्ति का वह क्षेत्र जिस पर कुल लॉट क्षेत्र के संबंध में इमारतें हो सकती हैं, जिसे आमतौर पर प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है। ज़ोनिंग कोड आपके लॉट के लिए बहुत कवरेज निर्दिष्ट करता है।

लॉट आकार आपकी संपत्ति का कुल वर्ग फुटेज।

मिश्रित-उपयोग ज़ोनिंग एक संपत्ति पर कई उपयोगों की अनुमति देता है, जैसे कि इमारत की पहली मंजिल पर वाणिज्यिक और ऊपर आवासीय।

मालिक अधिभोग एक आवश्यकता है कि घर के मालिक संपत्ति पर रहते हैं (यह वर्तमान में जेएडीयू पर लागू होता है और एडीयू पर नहीं)।

असफलताओं एक इमारत की न्यूनतम दूरी सामने, साइड या बैक प्रॉपर्टी लाइनों से हो सकती है। 4 ‘साइड झटके का मतलब है कि किसी भी इमारत को संपत्ति की तरफ से कम से कम 4 ‘ होना चाहिए।

एकल परिवार / बहुपरिवार एकल-परिवार ज़ोनिंग का अर्थ है एक संपत्ति पर एक घर। मल्टीफैमिली ज़ोनिंग का मतलब है एक से अधिक घर (जैसे, अपार्टमेंट)।

ज़ोनिंग/ज़ोनिंग कोड किसी साइट पर क्या बनाया जा सकता है, इसके बारे में स्थानीय नियम, जिसमें कितनी ऊंची इमारतें हो सकती हैं, जहां वे बहुत कुछ हो सकते हैं, आदि। सभी लॉट को एक ज़ोन सौंपा गया है, और प्रत्येक ज़ोन में अलग-अलग नियम हैं।

डिजाइन की परिभाषाएँ

वास्तुकार राज्य द्वारा लाइसेंस प्राप्त एक डिजाइन पेशेवर। आर्किटेक्ट्स को डिजाइन और निर्माण प्रबंधन में प्रशिक्षित किया जाता है।

संकल्पनात्मक चित्र/योजनाबद्धता। आपकी साइट और प्रस्तावित संरचना के प्रारंभिक चित्र, जिसमें फ्लोरप्लान और अन्य संरचनाएं और बाहरी विशेषताएं (जैसे, पेड़) शामिल हैं।

निर्माण चित्र निर्माण के लिए आवश्यक विवरण के साथ वास्तुशिल्प और यांत्रिक प्रणालियों सहित विस्तृत चित्र।

डिजाइन / निर्माण कंपनी अपने एडीयू को डिजाइन करता है, प्रक्रिया का प्रबंधन करता है, और इसे बनाता है। सबसे अधिक बार एक लाइसेंस प्राप्त ठेकेदार द्वारा चलाया जाता है जिसमें कर्मचारियों पर डिजाइनर या आर्किटेक्ट और बिल्डर होते हैं।

डिज़ाइनर एक पेशेवर जिसके पास या तो वास्तुशिल्प प्रशिक्षण है, लेकिन लाइसेंस प्राप्त नहीं है, स्व-सिखाया जाता है, या बीच में कहीं गिर जाता है।

प्रारूपक कोई व्यक्ति जो वास्तुशिल्प चित्र बनाता है।

ऊंचाई ड्राइंग एक आरेखण जो आमतौर पर बाहरी दीवार का सीधा दृश्य दिखाता है.

निरीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित पेशेवरों की यात्रा कि आपकी संरचना आपके परमिट आवेदन के अनुसार बनाई जा रही है।

परिष्कृत चित्र आपकी साइट और प्रस्तावित संरचना के परिष्कृत चित्र, जिनमें दरवाजे, खिड़कियां, फिक्स्चर और अन्य विस्तृत विशेषताएं शामिल हैं।

सर्वेक्षण सीमाओं सहित आपकी संपत्ति की व्यावसायिक परीक्षा/ड्राइंग । यह हमेशा ADU के लिए आवश्यक नहीं होता है, लेकिन आधिकारिक तौर पर आपकी संपत्ति की सीमाओं की पुष्टि करने का एकमात्र तरीका हो सकता है।

परमिट

बिल्डिंग परमिट आधिकारिक तौर पर बताता है कि आपकी परियोजना कोड को पूरा करती है और निर्माण शुरू हो सकता है।

योजना की जाँच अनुपालन के लिए आपकी योजनाओं की समीक्षा करने और मुद्दों को चिह्नित करने वाले कई विभाग।

योजना की अनुमति आधिकारिक तौर पर बताता है कि आपकी परियोजना ज़ोनिंग, भूमि उपयोग और योजना नियमों को पूरा करती है।

जन सुनवाई एक सार्वजनिक बैठक जहां निर्वाचित अधिकारी और जनता एक प्रस्तावित परियोजना पर टिप्पणी कर सकते हैं; ADU के लिए असामान्य है।

शुल्क

बिल्डिंग परमिट फीस प्रसंस्करण और निरीक्षण की लागत को कवर करती है। ये शुल्क अलग-अलग हो सकते हैं और अक्सर कुछ हजार डॉलर होते हैं।

डीड प्रतिबंध फाइलिंग शुल्क अपने विलेख प्रतिबंध की काउंटी रिकॉर्डिंग को कवर करें।

कठिन लागत निर्माण की प्रत्यक्ष लागत।

प्रभाव शुल्क आपके क्षेत्र में बुनियादी ढांचे और सेवाओं का समर्थन करता है। अक्सर एडीयू के लिए सबसे बड़ा शुल्क, लेकिन 750 एसएफ के तहत एडीयू के लिए शुल्क नहीं लिया जा सकता है।

नियोजन परमिट शुल्क आपकी परियोजना की योजना विभाग की समीक्षा को कवर करता है।

स्कूल जिला शुल्क प्रति वर्ग फुट विकास शुल्क के माध्यम से स्थानीय स्कूलों का समर्थन करता है। 500 एसएफ के तहत एडीयू के लिए शुल्क नहीं लिया जा सकता है।

नरम लागत गैर-निर्माण लागत: डिजाइन सेवाएं, अनुमति शुल्क, और अन्य।

उपयोगिता शुल्क आपके ADU के आकार और स्थान से भिन्न होता है। राज्य के कानून के तहत, मौजूदा इमारतों को पानी के शुल्क की आवश्यकता नहीं है, जबकि नए भवनों को केवल एडीयू के आकार के अनुपात में शुल्क लिया जा सकता है।

Skip to content